Sunday 14 July 2019

सीधी: दस्तक अभियान को सफल बनाने लोगों ने निभायी भागीदारी, कलेक्टर श्री सिंह ने सभी का आभार व्यक्त किया !


सीधी : दस्तक अभियान की सफलता के लिये प्रशासन अपनी पूरी ऊर्जा के साथ प्रयास कर रहा है। अब इस कार्य में जन भागीदारी भी  बढ़ी है। कलेक्टर अभिषेक सिंह के प्रयास से लोगों तक इस अभियान के उद्देश्यों की जानकारी पहुँची है जिससे सभी आगे आकर  अभियान में सहयोग कर रहे हैं। 20 जुलाई तक चलाये जा रहे इस अभियान में घर-घर दस्तक दी जाकर 0 से 5 वर्ष तक के सभी बच्चों की स्क्रीनिंग की जा रही है। स्क्रीनिंग उपरांत बच्चों को आवश्यक स्वास्थ्य सेवाएँ प्रदान की जा रही हैं। अति कुपोषित बच्चों को पोषण पुनर्वास केन्द्रों में भर्ती किया जा रहा है, गम्भीर एनिमिक बच्चों को ब्लड ट्रान्सफ़्यूज़न किया जा रहा है, डायरिया, निमोनिया एवं सेप्सिस से पीड़ित बच्चों का उपचार किया जा रहा है। इसके साथ ही जन्मजात विकृतियों की पहचान की जा रही है जिससे बच्चे को समय से स्वास्थ्य सेवाएँ उपलब्ध करायी जा सकेंगी।
लोगों ने आगे आकर किया स्वैच्छिक रक्त दान, महिलाओं ने भी निभाई सहभागिता ! 
विगत दिवस ज़िला चिकित्सालय में 80 बच्चों को ब्लड ट्रान्सफ़्यूज़न के लिये लाया गया था लेकिन ब्लड बैंक में पर्याप्त रक्त की उपलब्धता नहीं थी। उक्त आपातकालीन स्थिति को देखते हुये कलेक्टर श्री सिंह ने सोशल मीडिया एवं अन्य माध्यमों से नागरिकों से रक्तदान की अपील की। इस अपील व्यापक असर हुआ जिसमें कल रात ही ईई आरईएस हिमांशु तिवारी, सीईओ जनपद सीधी हलधर मिश्रा सहित जनपद सीधी में पदस्त कर्मचारियों ने रक्त दान किया। आज सुबह से भी सामाजिक संगठनों, प्रबुद्ध नागरिकों एवं शासकीय सेवकों ने इस अभियान को आगे बढ़ाते हुये रक्तदान किया। आज पटवारियों में विजय सिंह, ऋषभ नापित, मनीषा पाल, पार्वती पर्ते, अभिषेक चौरसिया के साथ ही प्रबुद्ध नागरिकों करूणा सिंह, नरेन्द्र सिंह, रजनीश जायसवाल, विनीता सिंह, आशीष पाण्डेय, डेविड सोलंकी, अविनाश प्रधान, उमा मिश्रा, राजेश बहादुर सिंह, पंकज सिंह, अनुभव श्रीवास्तव, प्रमोद गुप्ता, गोल सोंधिया, अमित द्विवेदी, सुनील चौधरी, कृष्णा राव, शिवांगी मिश्रा, सरोज गुप्ता, प्रभंजन पाण्डेय, पवन हरवानी, अविनाश वाधवानी, शुभम जैन, राहुल वर्मा ने रक्तदान किया।
कलेक्टर अभिषेक सिंह ने लोगों के इस अभिनव पहल के लिये आभार व्यक्त किया है।कलेक्टर श्री सिंह ने आज दिन भर सभी विकासखंडों का भ्रमण कर दस्तक अभियान को गति प्रदान की। अभियान से जुड़े लोगों का उत्साह वर्धन करते हुये सभी बच्चों की अच्छे से स्क्रीनिंग के लिये कहा। आज लगभग 117 बच्चों को ट्रान्सफ़्यूज़न के लिये ज़िला चिकित्सालय लाया गया है। यह क्रम आगे भी जारी रहने की सम्भावना है। उक्त को दृष्टिगत रखते हुये कलेक्टर श्री सिंह ने ज़िले के जन प्रतिनिधियों, प्रबुद्ध नागरिकों, सामाजिक संगठनों, स्वयमसेवी संस्थाओं से अपील की है कि अधिक से अधिक लोग आगे आकर रक्तदान करें और लोगों को रक्त दान के लिये प्रेरित करें जिससे बच्चों को रक्त चढ़ाया जा सके। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि यह अभियान 20 जुलाई तक चलेगा और हमें और रक्त की आवश्यकता पड़ेगी। अतः आप सभी से अपील है कि आगे आकर देश के नौनिहालों की रक्षा में अपना अमूल्य योगदान दें। यह अभियान आप सब के सहयोग से ही अपने उद्देश्यों की प्राप्ति कर सकेगा।
दस्तक अभियान के लिये 2 अतिरिक्त वार्ड बनाये गये, जनसहयोग से लगे 12 एसी !
बच्चों की प्रतिदिन बढ़ती संख्या को देखकर कलेक्टर श्री सिंह के निर्देशन में ज़िला चिकित्सालय में दस्तक अभियान के लिये दो अतिरिक्त कक्षों की व्यवस्था की गयी है। जिनको स्वच्छ करके व्यवस्थित किया गया है तथा जन सहयोग से 12 एसी भी लगाये गये हैं। कलेक्टर श्री सिंह ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, सिविल सर्जन तथा समस्त चिकित्सीय स्टाफ़ को आने वाले बच्चों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएँ प्रदान करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने पूरी टीम को इसी ऊर्जा के साथ निरंतर कार्य करने के लिये कहा है।

No comments:

Post a Comment