Wednesday 7 August 2019

पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का दिल का दौरा पड़ने से एम्स में निधन, पूरे देश में शोक की लहर !!


नई दिल्ली. पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का नई दिल्ली के एम्स अस्पताल  दिल का दौरा पड़ने से में निधन हो गया है. अचानक तबीयत बिगड़ने पर सुषमा स्वराज को नई दिल्ली के एम्स अस्पताल में भर्ती कराया गया था. जहां पर उनका निधन हो गया. सुषमा स्वराज के अचानक निधन की खबरे के बाद भाजपा में शोक की लहर दौड़ गई है. सुषमा स्वराज काफी लंबे समय से बीमार थी. बीमारी के ही चलते उन्होंने इस बार लोकसभा का चुनाव लड़ने से मना कर दिया था. साथ ही नई सरकार के गठन के बाद उसमे कोई पद लेने से भी इनकार कर दिया था. सोशल मीडिया पर लोग सुषमा स्वराज को श्रद्धांजलि दे रहे हैं.

बता दें कि पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की उम्र 67 वर्ष थी. बताया जा रहा था कि सुषमा स्वराज को शाम को दिल का दौरा पड़ा, जिसके बाद उन्हें तुरंत दिल्ली के एम्स अस्पताल ले जाया गया. स्वास्थ मंत्री डॉ हर्षवर्धन और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी हार्ट अटैक की खबर मिलते ही पहुंचे थे. सुषमा स्वराज को रात नौ बजे एम्स अस्पताल लाया गया था.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि सुषमा स्वराज जी के आकस्मिक निधन से स्तब्ध हूं. उनका निधन व्यक्तिगत रूप से मेरी बड़ी क्षति है. देश सेवा के उनके प्रयासों को हमेशा याद किया जाएगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुषमा स्वरााज के निधन पर शोक प्रकट करते हुए कहा है कि यह उनके लिए व्यक्तिगत क्षति है. भारत के लिए किए गए उनके कामों को हमेशा याद किया जाएगा. मेरी संवेदना उनके परिवारवालों के साथ. यह हमारे लिए बेहद दुख की घड़ी है. ओम शांति.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट कर कहा है कि श्रीमती सुषमा स्वराज के निधन से बहुत दुख हुआ है. देश ने अपनी एक अत्यंत प्रिय बेटी खोई है. सुषमा जी सार्वजनिक जीवन में गरिमा, साहस और निष्ठा की प्रतिमूर्ति थीं. लोगों की सहायता के लिए वे हमेशा तत्पर रहती थीं. उनकी सेवाओं के लिए सभी भारती उन्हें सदैव याद रखेंगे-राष्ट्रपति कोविंद

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा कि सुषमा स्वराज जी के आक्समिक निधन की खबर सुनकर व्यथित हूं. वह एक शानदार नेता, कुशल वक्ता और अद्वितीय सांसद थीं. उन्हों पार्टी विचारधारा से ऊपर उठकर दूसरी पार्टियों के नेताओं से भी अच्छे संबंध बनाए थें. मेरी संवेदान उनके परिवार के साथ. भगवान उनकी आत्मा को शांति दें. ओम शांति.

गृहमंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर कहा कि सुषमा स्वराज जी का निधन भाजपा और भारतीय राजनीति के लिए एक अपूरणीय क्षति है. मैं समस्त भाजपा कार्यकर्ताओं की ओर से उनके परिजनों, समर्थकों व शुभचिंतकों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं, ईश्वर दिवंगत आत्मा को चिर शांति प्रदान करें.

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने ट्वीट कर कहा कि श्रीमती सुषमा स्वराज जी के दुखद निधन से मुझे गहरा आघात लगा है. उन्होंने हमेशा मुझे बड़ी बहन का स्नेह दिया और संगठनात्मक सलाह देकर राजनीतिक अभिभावक का फर्ज निभाया. भारतीय राजनीति में मजबूत विपक्षी और पूर्व विदेश मंत्री के तौर पर उनकी भूमिका को सदैव स्मरण किया जाएगा. उनके निधन से देश की, पार्टी की और मेरी व्यक्तिगत मेरीी अपूर्तीय क्षति हुई है. भगवान उनकी आत्मा को शांति दें. ऊं शांति.

सुषमा स्वराज बीजेपी की और देश की कद्दवार महिला नेताओं में से एक थी. अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में सुषमा स्वराज ने सूचना प्रसारण मंत्री का किरदार निभाया था. वहीं नरेंद्र मोदी सरकार में सुषमा स्वराज ने विदेश मंत्री का कार्यभार संभाला था. विदेश मंत्री के रूप में भारत की विदेश नीति को सुषमा स्वराज ने काफी आगे बढ़ाने का काम किया. बालाकोट एयर स्ट्राइक के समय दुनिया और भारत ने उनका विदेश मंत्री के रूप में कौशल देखा. स्वराज सोशल मीडिया पर काफी सक्रिय थी.

No comments:

Post a Comment