Monday 8 July 2019

रीवा: बारिश से तबाह हुआ एशिया का सबसे बड़ा सोलर प्लांट !!


रीवा। मानसूनी बारिश का दौर रीवा शहर के साथ ही पूरे जिले में शुरू हो गया है। पहली ही बरसात ने जिले के कई हिस्सों में तबाही मचा दी है। देश के सबसे बड़े सोलर पॉवर प्लांट में शामिल रीवा के 750 अल्ट्रा मेगावॉट क्षमता के इस प्लांट में पहाड़ी नदी के पानी से भारी नुकसान हुआ है। सोलर प्लांट की यूनिट नंबर तीन और दो में अधिक नुकसान हुआ है। प्लांट के सोलर पैनल, इनवर्टर,फेसिंग लाइन, कूलिंग सेंटर सहित कई प्रमुख उपकरणों को नुकसान पहुंचा है।
एरिंसन एनर्जी और एकमे एनर्जी कंपनियों ने पहाड़ी नदी देउदह के किनारे पैनल लगा दिए थे। जिसकी वजह से नदी के तेज बहाव ने अपने साथ प्लांट की सामग्री भी बहा डाली है। पूर्व में कंपनियों को नदी के किनारे पैनल नहीं लगाने के लिए चेताया गया था लेकिन वह नहीं मानीं और मनमानी रूप से सोलर पैनल लगा डाला। अनुमान के मुताबिक करीब 40 करोड़ रुपए से अधिक का नुकसान हुआ है।
150 मेगावॉट उत्पादन बंद बारिश के चलते हुई इस तबाही की वजह से प्लांट का बिजली उत्पादन भी प्रभावित हुआ है। जानकारी मिली है कि 150 मेगावॉट उत्पादन बंद हो गया है। इसकी भरपाई होने में करीब महीने भर से अधिक का समय लगने का अनुमान है।

No comments:

Post a Comment