Thursday 18 July 2019

दस्तक अभियान में सीधी जिला प्रथम स्थान में, 1023 बच्चों का किया गया ब्लड ट्रान्सफ्यूजन !


सीधी : विगत 10 जून से प्रारम्भ दस्तक अभियान के अंतर्गत घर-घर दस्तक दी जाकर 0 से 5 वर्ष तक के सभी बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जाकर उन्हें आवश्यक स्वास्थ्य सेवाएँ प्रदान की जा रही हैं। कलेक्टर अभिषेक सिंह के निर्देशन में जिले में अभियान का प्रभावी क्रियान्वयन किया जा रहा है। अभियान की निगरानी के लिये सभी जिलास्तरीय अधिकारियों की ग्रामवार ड्यूटी लगायी गयी है जिसके परिणाम स्वरूप जिला सीधी दस्तक अभियान के क्रियान्वयन में पूरे प्रदेश में प्रथम स्थान पर है।  

अभी तक 1150 ग्रामों के अंतर्गत 154735 बच्चों की जानकारी कम्प्यूटर में दर्ज की जा चुकी है। जिसमें से 1026 ग्रामों के अंतर्गत 144237 बच्चों का स्क्रीनिंग किया गया है। 441 बच्चे को पोषण पुनर्वास केंद्र में भर्ती कर उपचारित कराया जा रहा है। गंभीर एनीमिया के अभी तक 908 बच्चों का जिला चिकित्सालय में तथा 115 बच्चों का रामपुर नैकिन में ब्लड ट्रान्सफ्यूजन किया जा चुका है। इसी प्रकार से निमोनिया के 671, डायरिया के 10802 एवं सेप्सिस के 595 बच्चों को चिन्हांकित कर उपचार कराया जा रहा है। सभी ग्रामों में भ्रमण एवं बच्चों के चिन्हांकन उपरांत ग्राम सभा का आयोजन किया जाना है अभी तक 980 ग्राम सभाएँ आयोजित की जा चुकी है, शेष में भी क्रमशः आयोजित की जाएगी। यह अभियान 20 जुलाई तक चलेगा तब तक शत-प्रतिशत घरों में स्वास्थ्य दल द्वारा भ्रमण कर स्वास्थ्य सेवाओं को सुनिश्चित करवा लिया जाएगा।

दस्तक अभियान में चिन्हित गम्भीर एनिमिक बच्चों के लिये कलेक्टर निवास के खुलवाए कमरे!

कलेक्टर श्री सिंह ने प्रत्येक गम्भीर एनिमिक बच्चे को जिला चिकित्सालय लाने, उनका ब्लड ट्रान्सफ्यूजन करने, रुकने, भोजन तथा वापस घर पहुँचाने की व्यवस्था की है। उल्लेखनीय है कि विगत दिवस जिला चिकित्सालय की क्षमता से अधिक बच्चे जिला चिकित्सालय ब्लड ट्रान्सफ्यूजन के लिये पहुँच गये थे। जिला चिकित्सालय में उनके लिये पर्याप्त व्यवस्था नहीं होने पर अनोखी पहल करते हुये दस्तक अभियान में गम्भीर एनिमिक चिन्हित बच्चों के लिये अपने निवास के कमरें खुलवाकर उनके रुकने और भोजन की व्यवस्था की है। कल कलेक्टर निवास में 100 बच्चे रुके थे जिनका ब्लड ट्रान्सफ्यूजन कर घर वापस भेज दिया गया है। आज भी लगभग 75 नए बच्चे कलेक्टर निवास में रुके हैं। कलेक्टर श्री सिंह के इस पहल की मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने ट्वीट कर सराहना की है।

कलेक्टर श्री सिंह की अपील पर 360 से अधिक व्यक्तियों ने किया रक्तदान !

कलेक्टर श्री सिंह की अपील का जिले में व्यापक असर हुआ है और उनकी अपील के बाद अधिकारी-कर्मचारी, स्वयंसेवी संगठनों, व्यवसायी, समाजसेवी, युवा सभी वर्ग के लोग आगे आकर रक्तदान कर रहे हैं, जिससे नौनिहालों  की जान को किसी तरह का खतरा न रहे। इसी क्रम में आज 60 से अधिक व्यक्तियों ने जिला चिकित्सालय में रक्तदान किया है। इस प्रकार विगत 6 दिवस में 360 से अधिक व्यक्तियों ने रक्तदान कर दस्तक अभियान में अपनी सहभागिता की है।

No comments:

Post a Comment