Sunday 30 June 2019

छत्तीसगढ़ PCC चीफ़ के ऐलान के बाद अब म.प्र. मे भी PCC चीफ़ के लिये खींचतान, सिंधिया की राह आसान नही !!


भोपाल : छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के पीसीसी चीफ से इस्तीफे के बाद नए पीसीसी चीफ का ऐलान हो चुका है, ऐसे में अब मध्यप्रदेश में कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष बदले जाने की अटकलों के बीच खींचतान बढ़ गई है ! कांग्रेस में इस्तीफों का दौर चल रहा है, संभावना जताई जा रही है कि कमलनाथ कभी भी पीसीसी पद से इस्तीफा दे सकते हैं। दिल्ली में रविवार को उनकी राहुल गांधी से मुलाकात होना है। संभवत: इसके बाद हाईकमान मप्र में नए पीसीसी चीफ का ऐलान कर सकता है। वहीं सीएम के दिल्ली दौरे से प्रदेश में खींचतान शुरू हो गई है ! नए पीसी अध्यक्ष इसको लेकर जोर आजमाइश शुरू हो गई है !
इस पद के लिए समर्थक सबसे प्रबल दावेदार पूर्व सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया को बता रहे हैं और कई मंत्री इसका समर्थन कर चुके हैं !वहीं सिंधिया की राह में रोड़ा अटकाने का काम भी शुरू हो गया है !खबर है कि सिंधिया की दावेदारी को कमजोर करने के लिए कई मामलों की जानकारी हाईकमान तक पहुंचाने की कोशिश की जा रही है| जिसको लेकर सिंधिया विवाद में आ गए हैं ! हाल ही में ग्वालियर हाई कोर्ट ने उन पर जुर्माना ठोका है, उन पर सरकारी जमीन को खुर्द-बुर्द करने का आरोप है| इससे पहले भी सिंधिया के खिलाफ उनके क्षेत्र में कई जमीन कब्जाने के आरोप लग चुके हैं और बीजेपी इसे कई बार मुद्दा भी बना चुकी है ! सूत्रों के मुताबिक जमीनी विवाद का मामला सिंधिया की राह में रोड़ा बन सकता है !
मुख्यमंत्री कमलनाथ पीसीसी अध्यक्ष पद छोड़ने के लिए तैयार है, लेकिन इस्तीफे से पहले वे अगले पीसीसी चीफ के लिए लॉबिंग करेंगे। वे यह जिम्मेदारी अपने किसी समर्थक को दिलाना चाहेंगे। वहीं ज्योतिरादित्य सिंधिया खेमा भी पीसीसी चीफ के लिए दावेदारी में जुट गया है।  कांग्रेस सूत्रों ने बताया कि छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के पीसीसी चीफ से इस्तीफे के बाद नए पीसीसी चीफ का ऐलान हो चुका है, ऐसे में अगले कुछ दिनों के भीतर मप्र को भी पीसीसी चीफ मिल सकता है। संभवत: विधानसभा सत्र से पहले कांग्रेस अध्यक्ष का नाम तय होना है। हालांकि अभी किसी भी नेता के नाम पर सहमति नहीं बनी है। 
कांग्रेस जब सत्ता में रहती है, तब प्रदेश कांग्रेस कार्यालय भी पॉवर सेंटर होता है। पीसीसी अध्यक्ष के लिए ज्योतिरादित्य सिंधिया समर्थकों के माध्यम से खुद दावेदारी कर रहे हैं। वहीं दिग्विजय सिंह का नाम भी चर्चा में है। जबकि वे अजय सिंह के लिए लॉबिंग करने में जुटे हैं। मुख्यमंत्री कमलनाथ अपने समर्थक को पीसीसी चीफ बनाना चाहते हैं। वे कार्यकारी अध्यक्ष बाला बच्चन का नाम आगे कर सकते हैं। ऐसी खबर है कि यदि पीसीसी चीफ के लिए ज्यादा खींचतान मची तो फिर किसी नए चेहरे या फिर महिला को यह कमान मिल सकती है। 

No comments:

Post a Comment