Sunday 23 June 2019

CM कमलनाथ का वीआईपी कल्चर छोड़ राजधानी भोपाल के हमीदिया में इलाज कराने से क्या सरकारी अस्पतालों के हालात सुधरेंगे!


भोपाल/सीधी: मुख्यमंत्री कमलनाथ वीआईपी कल्चर छोड़ राजधानी भोपाल के हमीदिया में इलाज कराया वहां उनकी उंगुली की सफल सर्जरी हुई, । उनके सरकारी अस्पताल में यूं जाकर इलाज करवाने की तारीफ चारों तरफ हो रही है, पक्ष हो या विपक्ष सभी लोग , मुख्यमन्त्री कमलनाथ के इस फैसले का स्वागत कर रहे है ।
लेकिन इससे इतर लाख टके का सवाल ये भी है की CM की इस पहल से प्रदेश के सरकारी अस्पतालों और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों जिनकी हालात खस्ता और बदहाल है उनकी व्यवस्था मे परिवर्तन होगा, क्या जो सुबिधाए सूबे के मुख्यमंत्री को हमिदिया अस्पताल मे इलाज के दौरान मिली, क्या उसकी सिर्फ चालिस प्रतिशत सुबिधाए आम जनता को सरकारी अस्पतालो या सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों मे मिल सकती है क्या ?
यदि हम बात करें  जिला अस्पताल सीधी की तो वहां आज भी मरीज मूलभूत सुबिधाओं से बंचित है। हला की नए कलेक्टर श्री अभिषेक सिंह के आने से थोड़ा सुधार हुआ है, लेकिन जिला अस्पताल अभी भी बेहतर स्वास्थ्य सुबिधाए मुहैया कराने मे असफल रहा है,उदारहण के तौर पर -
  • सफाई कर्मी तीन दिन से हडताल पर है सफाई न होने के चलते सभी बार्डो व व शौचालय मे गन्दगी का आलम बना हुआ है।जिला चिकित्सालय में सफाई कर्मियों का समय से भुगतान नहीं होना हड़ताल की वजह बताई जा रही है।
  • जिले के स्वास्थ्य केंद्रो मे चिकित्सको का टोंटा बना हुआ है, जिसके कारण मरीजो को बेहतर उपचार की सुविधा नहीं नसीब हो पा रही है। ग्रामीण क्षेत्रों की तो बात ही दूर जिला चिकित्सालय मे भी चिकित्सको के अभाव के कारण मरीजो को रीवा रेफर करना पड़ रहा है, कई मरीज समय से रीवा न पहुंच पाने के कारण रास्ते मे ही दम तोड़ रहे हैं ।
  • यहा  विशेषज्ञ चिकित्सको की कमी सब से बड़ी समस्या रही है, कभी कभी हालात यह रहें है की यहा सी.टी स्कैंन और सोनोग्राफी जैसे यंत्र तो है लेकिन उसे संचालित करने वाले नही मिलते ।
  • यहां कभी वाहन न मिलने के कारण मृतक के परिजनों को मृतक का शव जिला अस्पताल से बल्ली के सहारे गांव ले जाना पड़ा।
इसी बीच मुख्यमंत्री के यूं सरकारी अस्पताल में जाकर इलाज कराने विपक्ष ने राजनीति भी शुरु कर दी है। पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपनी ट्वीटर के माध्यम से कमलनाथ पर कटाक्ष किया है और लिखा है कि ''मुख्यमंत्री जी, हमीदिया में अपना इलाज कराने का आपका फैसला प्रशंसनीय और स्वागतयोग्य है। साथ ही मैं यह चाहता हूं कि जो सुविधा आपको वहां मिले, वही आमजन को भी मिले। उन्हें इधर-उधर भटकना न पड़े।
लेकिन शिवराज सिंह चौहान को भी पता होना चाहिये की बिगत पन्द्रह सालों मे आप की ही सरकार रही है, और सरकारी अस्पतालों और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों के हाल पहले से ही ऐसे चले आ रहे।

No comments:

Post a Comment