Wednesday 12 June 2019

प्री-मानसून पहुंचाएगा लोगों को राहत लेकिन लू के चलते सीधी "रेड अलर्ट " पर !! !!


सीधी: मध्य प्रदेश में पड़ रही भीषण गर्मी और लू के थपेड़ों से लोगों को जल्द ही राहत मिलने वाली है। कारण ये है कि, अगले दो दिनों में प्रदेश के कुछ हिस्सों में प्री मानसून गतिविधियां शुरू होने वाली है। मौसम विभाग के अनुसार, गुरुवार या शुक्रवार से कई जगहों पर बादल छा सकते हैं, जिसकी वजह से इन इलाकों में गरज-चमक के साथ हल्की बौछारें भी पड़ सकती हैं। अगर ऐसा होता है, तो भले ही गरज-चमक और बौछारें प्रदेश के कुछ इलाकों में हो, लेकिन इस गतिविधि से लगभग प्रदेशभर के तापमान में कमी आ जाएगी और लोगों को इस भीषण गर्मी से राहत मिलेगी।
लू के चलते ‘रेड अलर्ट’ पर ये इलाके
मौसम विभाग ने बुध्रवार को राजधानी भोपाल समेत रायसेन, राजगढ़, खरगोन, रतलाम, शाजापुर, आगरमालवा, ग्वालियर, दतिया, गुना, भिंड, मुरैना, श्योपुर, रीवा सतना, सीधी, सिंगरौली, उमरिया, शहड़ोल, छतरपुर, सागर, दमोह और बैतूल में तीव्र लू चलने का ‘रेड अलर्ट’ जारी किया गया है। साथ ही, इन इलाकों में लोगों को हिदायत दी गई है कि, जितना हो सके घर से बाहर निकलने से बचें और अगर निकलें तो शरीर को पूरी तरह ढंक लें, ताकि गर्म हवाओं का प्रभाव शरीर पर ना पड़े।
मानसून होगा लेट, प्री मानसून से राहत की आस
मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, एक दो दिन में मध्य प्रदेश के दक्षिणी हिस्से यानी भोपाल, इंदौर, उज्जैन संभागों के जिलों में प्री मानसून गतिविधियां शुरू हो सकती है। ऐसा होने पर प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों के तापमान में कमी आ सकती है। हालांकि, केरल के ज़रिये देश में ही इस बार मानसून काफी लेट आया है। साथ ही, हालही में देश के पश्चिम बंगाल और उसके बाद गुजरात पर होने वाले वायू तूफान के असर से भी मानसून अवरुद्ध हो सकता है। मौसम विज्ञानी का अनुमान है कि, इस हिसाब से प्रदेश में मानसून 22 जून के बाद ही प्रवेश कर सकता है। हालांकि, प्री मानसून गतिविधियां तापमान में कमी लाने में सहायक हो सकती हैं।

No comments:

Post a Comment