Tuesday 25 June 2019

मध्यप्रदेश के सीधी जिले में एक महिला आरक्षक ने पति के खिलाफ घरेलू हिंसा की शिकायत की है।


सीधी. मध्यप्रदेश के सीधी जिले में एक महिला पुलिसकर्मी ने अपने पति पर घरेलू प्रताड़ना ( domestic violence ) का आरोप लगाया है। पति भी पुलिस विभाग में प्रशिक्षु सब इंस्पेक्टर है। दोनों एक दूसरे के खिलाफ पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज करवाई है। महिला पुलिसकर्मी ने जहां पति समेत ससुराल के लोगों पर प्रताड़ित करने का आरोप लगाया है। 
महिला कांस्टेबल के पति तरुण वेदी ने भी महिला आरक्षक के खिलाफ पुलिस में शिकायती आवदेन दिया है। जिसमें लिखा है कि वो मुझे दहेज प्रथा में फंसाने की धमकी दे रही है। वहीं महिला आरक्षक के शरीर पर चोट के कई निशान मिले हैं। उसका इलाज अस्पताल में चल रहा है।
दरअसल, शिवपुरी जिले के पुलिस लाइन में पदस्थापित महिला आरक्षक वंदना कलावत ने अपने पति और ससुरालवालों के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई है। महिला आरक्षक ने सीधी जिले के सिटी कोतवाली थाने में घरेलू हिंसा का मामला दर्ज करवाई है। महिला ने कहा है कि पति हमसे दस लाख रुपये की मांग कर रहा है। महिला आरक्षक वंदना कलावत ने कहा कि पति ने हमारी मां से पांच लाख रुपये ले भी लिए हैं।
महिला आरक्षक ने अपने ससुराल के लोगों पर भी कई गंभीर आरोप लगाया। महिला ने कहा कि सास और ननद में मुझे घर में गैस खोलकर जला रही थी। वहीं, सास दारू पीकर पिटाई भी करती हैं। साथ महिला आरक्षक ने कहा कि हमेशा पति दूसरी लड़कियों से बात करते रहता है। मना करने पर एसआई पति कहता है कि मैं तुम्हें तलाक दे दूंगा और दूसरी शादी कर लूंगा।
महिला आरक्षक वंदना कलावत ने यह भी आरोप लगाया है कि पति के धौंस की वजह से उस पर कार्रवाई नहीं होती है। महिला बोली कि पति हमेशा यह धमकी देता है कि मैं सब इंस्पेक्टर हूं और तुम कांस्टेबल। मेरे खिलाफ तुम कहां शिकायत करोगी। घरेलू हिंसा का शिकार हुई महिला का इलाज सीधी जिला चिकित्सालय में चल रहा है।
महिला के चेहरे, हाथ और शरीर पर चोट के कई गहरे निशान हैं। महिला आरक्षक का कहना है कि ये जख्म उसके पति और ससुराल के लोगों ने दिया है। महिला जब थाने में शिकायत लेकर पहुंची थी तो भी उसके ओंठ से खून निकल रहे थे।
वही महिला का पति तरुण वेदी वर्तमान में सीधी जिले के अमिलिया थाने में पीएसआई के पद पर पदस्थ है। पत्नी की शिकायत के बाद सिटी कोतवाली थाने में पति तरुण वेदी ने एक शिकायती आवेदन दिया है। जिसमें लिखा है कि मेरी पत्नी द्वारा मुझे धमकी दी जा रही है कि अगर तुमने अपने वृद्ध माता-पिता का भरण-पोषण किया और उनको अपने साथ में रखा तो तुम्हारे खिलाफ दहेज प्रथा का केस दर्ज करा दूंगी।
पीएसआई तरुण वेदी ने शिकायती आवेदन में लिखा है कि वह आत्महत्या की धमकी देती है और कहती है कि किसी महिला के साथ ड्यूटी नहीं करोगे और अगर मेरी ड्यूटी किसी भी महिला के साथ लगती है तो वहीं पर जाकर मुझे गंदी-गंदी गाली देती है। इसके साथ ही जब मैं अपने माता-पिता को ड्यूटी पर साथ लेकर आई तो वहीं पर मेरी मां के साथ मारपीट की !

No comments:

Post a Comment