Monday 17 June 2019

विश्व कप: भारत की पाकिस्तान पर धमाकेदार जीत, 89 रन से हराया !!


दमदार बल्लेबाजी और लाजवाब गेंदबाजी के दम पर भारत ने पाकिस्तान को आईसीसी विश्व कप के 22वें मुकाबले में 89 रन से हरा दिया। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट पर 336 रन बनाए थे। बारिश की वजह से पाकिस्तान के सामने 40 ओवर में 302 रन का संशोधित लक्ष्य था लेकिन वह 6 विकेट के नुकसान पर 212 रन ही बना पाई।
यह विश्व कप में पाकिस्तान की भारत के खिलाफ लगातार सातवीं हार है। 140 रन की पारी खेलने वाले रोहित शर्मा  को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।
भारतीय टीम को पहला सफलता विजय शंकर ने दिलाई जब वो भुवनेश्वर कुमार के चोटिल होकर बाहर जाने के बाद उनके ओवर के बचे दो गेंद करने आए। पहली ही गेंद पर विजय ने इमाम उल हक को विकेट के सामने फंसाया और वह 7 रन के स्कोर पर वापस लौटे।
पहला विकेट गिरने के बाद फखर जमां ने बाबर आजम के साथ मिलकर पारी को संभाला और दूसरे विकेट के लिए 104 रन की साझेदारी निभाई। कुलदीप यादव ने एक शानदार गेंद पर बाबर को बोल्ड कर पाकिस्तान को बड़ा झटका दिया। वह 57 गेंद पर 48 रन बनाकर आउट हुए।
इसके बाद अर्धशतक जमाकर बल्लेबाजी कर रहे फखर को कुलदीप ने युजवेंद्र चहल के हाथों कैच करवाया। उन्होंने 75 गेंद खेलकर 62 रन बनाए। कुलदीप के बाद हार्दिक पांड्या ने पाकिस्तान को एक ही ओवर में दो लगातार झटके दिए। 27वें ओवर की पांचवीं गेंद पर हार्दिक ने मोहम्मद हफीज को विजय के हाथों कैच करवाया और अगली ही गेंद पर अनुभवी शोएब मलिक को बोल्ड कर दिया।
129 रन पर पांच विकेट खोने के बाद कप्तान सरफराज अहमद ने इमाद वसीम के साथ पारी को आगे बढ़ाया। दोनों के बीच 36 रन की साझेदारी हुई जिसे विजय ने सरफराज का विकेट हासिल कर तोड़ा।
35वें ओवर में बारिश ने खलल डाली और मैच को रोकना पड़ा। दोबारा जब मैच शुरू हुआ तो इसे 40 ओवर का कर दिया गया। पाकिस्तान के सामने 40 ओवर में 302 रन का लक्ष्य था। पाक टीम 6 विकेट पर 212 रन ही बना पाई और भारत ने मुकाबला 89 रन से जीत लिया।

No comments:

Post a Comment